essatial oil

एसेंशियल ऑयल क्या है और क्या है इनका महत्त्व ?

एसेंशियल ऑयल  केंद्रित पौधे के अर्क होते हैं जो प्राकृतिक गंध और स्वाद, या उनके स्रोत के “सार” को बनाए रखते हैं। आवश्यक तेल पौधों से निकाले गए यौगिक होते हैं। तेल पौधे की गंध और स्वाद, या “सार” को पकड़ लेते हैं। अद्वितीय सुगंधित यौगिक प्रत्येक आवश्यक तेल को उसका विशिष्ट सार देते हैं। एसेंशियल ऑयल आसवन (भाप और/या पानी के माध्यम से) या यांत्रिक विधियों, जैसे कोल्ड प्रेसिंग के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं। एक बार सुगंधित रसायनों को निकालने के बाद, उन्हें एक वाहक तेल के साथ मिलाकर एक उत्पाद बनाया जाता है जो उपयोग के लिए तैयार होता है। आवश्यक तेलों से सुगंध को अंदर लेना आपके लिम्बिक सिस्टम के क्षेत्रों को उत्तेजित कर सकता है, जो आपके मस्तिष्क का एक हिस्सा है जो भावनाओं, व्यवहारों, गंध की भावना और दीर्घकालिक स्मृति में भूमिका निभाता है।

सेंशियल ऑयल के स्वास्थ्य लाभ

कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए आवश्यक तेलों और अरोमाथेरेपी का उपयोग किया गया है।

तनाव और चिंता

यह अनुमान लगाया गया है कि तनाव और चिंता से ग्रस्त 43% लोग अपने लक्षणों को दूर करने में मदद के लिए वैकल्पिक चिकित्सा के किसी न किसी रूप का उपयोग करते हैं।

अरोमाथेरेपी के संबंध में, प्रारंभिक अध्ययन काफी सकारात्मक रहे हैं। कुछ आवश्यक तेलों की गंध चिंता और तनाव के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा के साथ काम कर सकती है। दिलचस्प बात यह है कि मालिश के दौरान आवश्यक तेलों का उपयोग तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।

सिरदर्द और माइग्रेन

90 के दशक में, दो छोटे अध्ययनों में पाया गया कि प्रतिभागियों के माथे और मंदिरों पर एक पेपरमिंट ऑयल और इथेनॉल के मिश्रण को लगाने से सिरदर्द के दर्द से राहत मिली।

नींद और अनिद्रा

यह दिखाया गया है कि लैवेंडर के तेल को सूंघने से प्रसव के बाद महिलाओं की नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है, साथ ही हृदय रोग के रोगी भी। अधिकांश अध्ययनों से पता चला है कि तेलों को सूंघना – ज्यादातर लैवेंडर का तेल – नींद की आदतों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

सूजन को कम करना

यह सुझाव दिया गया है कि आवश्यक तेल भड़काऊ स्थितियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। कुछ टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि उनके विरोधी भड़काऊ प्रभाव हैं।

एंटीबायोटिक और रोगाणुरोधी

एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया के उदय ने अन्य यौगिकों की खोज में रुचि को नवीनीकृत किया है जो जीवाणु संक्रमण से लड़ सकते हैं।

अन्य उपयोग

अरोमाथेरेपी के बाहर आवश्यक तेलों के कई उपयोग हैं। बहुत से लोग उनका उपयोग अपने घरों को सुगंधित करने या कपड़े धोने जैसी चीजों को तरोताजा करने के लिए करते हैं। उनका उपयोग घर के बने सौंदर्य प्रसाधनों और उच्च गुणवत्ता वाले प्राकृतिक उत्पादों में प्राकृतिक सुगंध के रूप में भी किया जाता है।

एसेंशियल ऑयल के लिए अरोमाथेरेपी एकमात्र उपयोग नहीं है। उनका उपयोग घर के अंदर और आसपास, प्राकृतिक मच्छर विकर्षक के रूप में, या औद्योगिक रूप से सौंदर्य प्रसाधन बनाने के लिए किया जा सकता है।